spot_img
Wednesday, July 17, 2024
More
    spot_img
    HomeBrandspotचर्चा में है पिथौरागढ़ के दीपक सिंह बिष्ट DEEPAK TECHNICAL BAZAR

    चर्चा में है पिथौरागढ़ के दीपक सिंह बिष्ट DEEPAK TECHNICAL BAZAR

    -

    पिथौरागढ़ के दीपक सिंह बिष्ट DEEPAK TECHNICAL BAZAR के सोशल मिडिया पर खूब हो रहे है चर्चे 

    DEEPAK TECHNICAL BAZAR

    यूं तो यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर डिजिटल मीडिया (DIGITAL MEDIA) से संबंधित टेक्निकल जानकारी देने वाले बहुत से चैनल है। उन चैनल के ऊपर कांटेक्ट की बात करें तो सभी का ही एक दूसरे से कांटेक्ट मिलाजुला ही होता है। अपनी तरफ से तो सभी अच्छा सिखाते ही हैं और ज्यादा से ज्यादा जानकारियां देने की कोशिश भी करते हैं। लेकिन यदि आपको कुछ हटके सीखना है तो पिथौरागढ़ के दीपक सिंह बिष्ट के यूट्यूब चैनल YOU TUBE CHANNEL ( DEEPAK TECHNICAL BAZAR )पर जा सकते हैं। इस युवा के पास ऐसी जानकारियां हैं जो आजकल की जनरेशन को काफी कुछ सिखाती हैं और प्रभावित भी करती हैं। दीपक सिंह का कहना है कि वह कोई भी चीज छुपाना नहीं चाहते जितना उनके पास ज्ञान है वह बांटना चाहते हैं और मेरी तरफ से यही कोशिश है कि मैं युवाओं को इस डिजिटल की दुनिया में ज्यादा से ज्यादा जानकारी दूं और वह अपने पैरों पर खुद खड़ा हो सके। वह कहते हैं कि इंसान हमेशा सीखता रहता है मैं भी अभी सीख ही रहा हूं,सीखने की कोई उम्र नहीं होती जितना आप औरों को सिखाओ गे आपका ज्ञान उतना ही बढ़ता है। 

    आज का युग सोशल मीडिया का युग है इसमें आप कोई भी काम छोटे से लेवल से शुरू कर सकते हैं। खर्चा बिल्कुल ना मात्र ही होता है। इसकी यही खूबसूरती है। लोग हजारों नहीं लाखों करोड़ों रुपया इस सोशल मीडिया के जरिए आजकल कमा रहे हैं। दीपक सिंह ने अपने बारे में बातचीत में बताया कि वे तीन भाई हैं। सबसे छोटा अभी स्कूल में पढ़ता है बीच वाला भाई फौज में है। वह एक ऐसे परिवार में है जहां पीढ़ियों से उनके घर से कोई ना कोई फौज में गया है और देश की सेवा की है। मैंने भी काफी कोशिश की लेकिन सौभाग्य प्राप्त नहीं हुआ। कोशिश अभी भी जारी है। गुजरात में एक कंपनी में नौकरी की है.लेकिन जब करोना की वजह से लॉक डाउन लग गया तो घर वापस आना पड़ा। फिर 2 साल तक घर पर बैठकर डिजिटल मार्केटिंग के ऊपर ही काम किया। कंप्यूटर कोर्स मैंने पहले से ही किया हुआ था तो डिजिटल मार्केटिंग की बारीकियां समझने में ज्यादा मुश्किल नहीं हुई। मेरा यूट्यूब चैनल था पर उस पर ध्यान कम था। अब घर पर रहने से अपने यूट्यूब चैनल पर रोजाना कोई ना कोई पोस्ट डालता रहता था। उसका फायदा यह हुआ कि लोग अपनी टैक्निकल समस्याओं के बारे में जो उनको यूट्यूब या फेसबुक के ऊपर आती थी वह मेरे को बताते थे और मैं उनका समाधान करता था।अब भी ऐसा ही है अब संख्या ज्यादा हो गई है। मैं सभी को उनका हल निकाल कर देता हूं। कई बार तो ऐसा भी होता है कि लोग ऐसी टैक्निकल समस्या  बताते हैं कि मेरे को भी उसके बारे में नहीं पता होता। फिर मैं उसके लिए रिसर्च वर्क करता हूं तब जाकर उनकी समस्या का समाधान होता है। बहुत मजा आता है आपको और भी सीखने के लिए मिलता है। 

    DEEPAK TECHNICAL BAZAR

    दीपक बताते हैं कि जहां वह रहते हैं उत्तराखंड पिथौरागढ़ के क्षेत्र में वहां नेपाल का बॉर्डर बिल्कुल साथ में ही लगता है मात्र एक नदी ही बीच में आती है। नदी के उस पार नेपाल का क्षेत्र शुरू हो जाता है। सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि आपको नेटवर्क की बहुत समस्या खड़ी हो जाती है। इंटरनेट कभी चलता है कभी नहीं चलता ऐसी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है। लॉक डाउन के कारण दीपक सिंह बिष्ट डिजिटल मीडिया की दुनिया में आ गए।   दीपक सिंह बिष्ट शादीशुदा है उनकी 7 महीने की बेटी है। दीपक सभी युवाओं को संदेश देना चाहते हैं कि आप अगर यूट्यूब पर काम कर रहे हैं तो रोजाना एक वीडियो जरूर डालिए।  आपको लगातार इस पर काम करना होगा। यह मत सोचिए कि मेरे कम व्यूज आ रहे हैं एक न एक दिन आप जरूर कामयाब हो जाएंगे और खास बात उन्होंने कही की आपके वीडियो का जो कांटेक्ट है वह बिल्कुल यूनीक होना चाहिए। कॉन्टेंट किस टॉपिक पर लिखना है या वीडियो बनाना है उसके बारे में पहले रिसर्च जरूर कर लेनी चाहिए। फिर देखिए आपका यूट्यूब चैनल कैसे ग्रो करता है। उन्होंने आगे कहा कि बहुत सारे सोशल मीडिया पर गुमराह करने वाले लोग मिल जाते हैं जो आपके चैनल की प्रमोशन के लिए कहते हैं और पैसे भी ले लेते हैं लेकिन बाद में वह गायब हो जाते हैं। ऐसे लोगों से सावधान रहना चाहिए। 

    सोशल मीडिया पर हजारों नहीं लाखों की संख्या में अब वीडियो मिल जाते हैं या कॉन्टेंट मिल जाता है। उनमें से अपने आप को थोड़ा अलग दिखाने के लिए आजकल बड़ी-बड़ी कंपनियां भी प्रमोशन करवाती है। प्रमोशन करवाना कोई गलत बात नहीं है। लेकिन उससे पहले आपको अपना चैनल खड़ा करना होगा और रोजाना उस पर वीडियो डालना होगा और वह भी एक अच्छी क्वालिटी का और बिल्कुल यूनीक होना चाहिए। अगर आप मन लगाकर काम करेंगे तो दुनिया की कोई भी ऐसी ताकत नहीं है कि आपको कामयाब ना होने दें। इसके लिए धैर्य रखना भी बहुत जरूरी है। 

    Related articles

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Stay Connected

    0FansLike
    0FollowersFollow
    3,912FollowersFollow
    0SubscribersSubscribe
    spot_img

    Latest posts